तनाव भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द मिलेगी राहत

तनाव भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके, जल्द मिलेगी राहत

सेहतराग टीम

काम के प्रेशर और बदलती जिंदगी की वजह से आज के समय में अधिकतर लोग तनाव की स्थिति झेल रहे हैं। इस स्थिति की वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं। लोगों का किसी भी चीजों में मन नहीं लगता है। तनाव की वजह से लोग कई अन्य बीमारियों को भी न्योता दे देते हैं। ऐसे में इससे बचने की अति आवश्यकता है। तो आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने तनाव को कैसे कम करें-

पढ़ें- ये 7 हर्ब्स किडनी को रखती हैं साफ और सेहतमंद

तनाव से बचने के उपाय (Excellent Tips For Stress Relief in Hindi):

कुछ भी खाने से बचें

आधी रात के बाद निकोटीन या कॉफी जैसे उत्तेजक पदार्थों के सेवन करने से बचें, खासकर अगर आपको अनिद्रा की परेशानी है। शराब का सेवन बिलकुल नहीं करें। शराब और कॉफी आपका स्ट्रेस दूर नहीं कर सकती, इसलिए इन चीजों का परहेज करें।

दिनचर्या बनाएं

यदि आप अपने शरीर और मस्तिष्क को शांत करना चाहते हैं, तो सोने से कम से कम एक घंटे पहले आराम करें। अपने स्मार्टफोन को नीचे रखें उसमें वक्त नहीं बिताएं। गर्म पानी से नहाएं, किताब पढ़े, म्यूजिक सुने और ध्यान करें। मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए ये सभी आदतें बहुत प्रभावी साबित हो सकती है।

कमरे के तापमान का ध्यान रखें

आपका बेड सोने के लिए आरामदायक होना चाहिए, खासकर आपका तकिया और बिस्तर नर्म हो, जिसपर आपको सुकून से नींद आ सके। इसके अलावा, कमरे का तापमान 60 और 67 डिग्री के बीच रखें। यह तापमान शरीर के लिए सबसे अच्छा है। अगर आप चाहते हैं कि आपका दिमाग बहुत हल्का महसूस करें तो आप बेडरूम में टेलीविजन न देखें।

व्यायाम करें

अगर आप मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखना चाहते हैं, तो एक्सरसाइज करने की आदत डालें। नियमित रूप से व्यायाम करने के कई लाभ हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि व्यायाम से मस्तिष्क में रक्त संचार बढ़ता है, एक्सरसाइज मूड और तनाव की स्थिति को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। साथ ही एंडोर्फिन शरीर में फील-गुड हार्मोन को रिलीज करता है।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसिक तनाव से दूर रहना है तो करें ये काम, जल्द दिखेगा असर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।